Saturday, August 18, 2012

गेस्ट टीचर नियुक्ति घोटाले में बुरे फंसे 17 अधिकारी



गेस्ट टीचर नियुक्ति घोटाले में बुरे फंसे 17 अधिकारी

हिसार. फर्जीवाड़ा सामने आने पर हटाए गए गेस्ट टीचरों के बाद अब उन्हें नौकरी पर रखने वाले अफसरों पर कार्रवाई की तैयारी है। शिक्षा विभाग ने मामले की पड़ताल के बाद 17 अफसरों को चार्जशीट करने के निर्देश दिए हैं। जिन अधिकारियों के कार्यकाल में गेस्ट टीचर रखे गए उनके नाम इनमें शामिल हैं। इनमें सात अफसर फतेहाबाद और छह सिरसा जिले से हैं। इन अधिकारियों के खिलाफ शिक्षा नियमावली के नियम आठ के तहत कार्रवाई की जाएगी

शिक्षा विभाग ने 2005 में अतिथि अध्यापक नियुक्त किए गए थे। इसमें कई स्कूल मुखियाओं ने कागजात की बिना जांच पड़ताल के ऐसे अध्यापकों को नियुक्ति दे दी, जो विभाग की निर्धारित शर्तो पर खरा नहीं उतर रहे थे। शिकायत के आधार पर पिछले साल जिला स्तर पर इन गेस्ट अध्यापकों के मूल कागजों की जांच की गई। इसमें 719 अतिथि अध्यापकों की नियुक्ति में गोलमाल पाया गया। इनमें से 12 शिक्षक हिसार जिले के थे। इनमें कई मामले तो ऐसे सामने आए, जो नियुक्ति के समय संबंधित पद की योग्यता ही पूरी नहीं कर रहे थे।

हाईकोर्ट के आदेशों पर हुई कार्रवाई 
इस मामले में हाईकोर्ट ने हाल ही में शिक्षा विभाग को नोटिस जारी कर तीन सप्ताह में रिपोर्ट पेश करने के आदेश दिए थे। साथ ही यह भी निर्देश दिए गए थे कि फर्जी गेस्ट टीचर्स को नियुक्ति देने वाले अधिकारियों पर भी कार्रवाई की जाए। हालांकि इन आदेशों के बाद कई गेस्ट टीचर्स को निलंबित कर दिया है, लेकिन संबंधित अधिकारियों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई थी। अब विभाग ने 17 अधिकारियों को चार्ज शीट करने के आदेश जारी किए हैं।

इन पर होगी कार्रवाई

नाम स्कूल

कृष्ण कुमार जीएचएस बन मंदौरी,फतेहाबाद
राधेश्याम वर्मा जीएचएस पीली मंदौरी,फतेहाबाद
ओमप्रकाश जीएचएस अलीपुर बरोटा,फतेहाबाद
पानूराम जीएचएस कुंदन, फतेहाबाद
पवन कुमार जीएमएस तलवाड़ी,फतेहाबाद
राजाराम जीएमएस माजरा, फतेहाबाद
बजीर सिंह जीएचएस कालूवास,फतेहाबाद
देवेंद्र सिंह जीएचएस बनहोरी, हिसार
आशा भाटिया जीजीएचएस काबरेल, हिसार
राजकुमार जीएचएस बालू, करनाल
तेजपाल जीएचएस नारायण, पानीपत
हरबिंदर सिंह जीएचएस चोरमारखेड़ा, सिरसा
भारत सिंह जीएचएस हंजीरा, सिरसा
विजय मोहन जीएचएस रंधावा, सिरसा
कमरुदीन जीएसएसएस नहराना, सिरसा
नरेंद्र जीएचएस झोरड़ नाली, सिरसा
देवीलाल जीएसएसएस अबूब शहर, सिरसा 


News Source : http://www.bhaskar.com/article/HAR-HIS-guest-teacher-recruitment-scam-3664761.html / Bhaskar.com ( 18.8.12)
*********************
It is a good step to take action against corrupt officers, so that such employees learn a lesson.
In UP also corrupt officers / candidates who are involved in cheating should also punish, so that candidates will not face such problems in coming examinations.

No comments:

Post a Comment