Monday, February 9, 2015

HTET (हरियाणा टीचर एलजिबिलिटी टेस्ट) : HTET EXAM WILL BE ONLINE THIS YEAR

 HTET    (हरियाणा टीचर एलजिबिलिटी टेस्ट) : HTET EXAM WILL BE ONLINE THIS YEAR


 HTET  / टीईटी / TET Teacher Eligibility Test Updates / Teacher Recruitment News
HTET, Teacher Selection in Haryana

http://joinhtet.blogspot.com/
http://naukri-recruitment-result.blogspot.com/

HTET (हरियाणा टीचर एलजिबिलिटी टेस्ट)
इस साल होने वाली एचटेट (हरियाणा टीचर एलजिबिलिटी टेस्ट) परीक्षा ऑनलाइन होगी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ऑनलाइन के साथ-साथ परीक्षार्थियों को ऑफ लाइन की सुविधा भी देगा। ऑनलाइन परीक्षा देने वालों को शिक्षा बोर्ड खास रियायत देगा।
इस प्रक्रिया के तहत परीक्षार्थी को मनचाहा सेंटर मिल सकता है। अब तक कैट-जेईई (मेन) जैसी परीक्षा ऑनलाइन होती हैं, लेकिन हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया, जहां अध्यापक पात्रता परीक्षा ऑनलाइन होगी। शिक्षा बोर्ड ने इस साल प्रस्तावित एचटेट की परीक्षा ऑनलाइन कराने की तैयारी आरंभ कर दी है।
बोर्ड ने तय किया है कि जो परीक्षार्थी ऑनलाइन परीक्षा का ऑप्शन लेगा, उसे शिक्षा बोर्ड अपनी पसंद का परीक्षा केंद्र चुनने की छूट देगा। इसमें छोटी-सी शर्त भी है कि यह छूट परीक्षा केंद्र की उपलब्धता के आधार पर ही मिल पाएगी।
ऑनलाइन परीक्षा का ऑप्शन चुनने वालों को एक सुविधा और मिलेगी। परीक्षा के बाद परीक्षार्थी को उसकी आंसर शीट भी मिलेगी। आंसर शीट शिक्षा बोर्ड इम्तिहान के बाद परीक्षार्थी को ई-मेल पर उपलब्ध कराएगा।
दो लेवल के परीक्षार्थियों के लिए
एचटेट परीक्षा के दो लेवल की परीक्षा देने के इच्छुक परीक्षार्थी को ऑनलाइन और ऑफलाइन एग्जॉम में से से ऑप्शन चुनना होगा। ऐसा नहीं हो सकता कि एक लेवल की परीक्षा में ऑनलाइन ऑप्शन मिल जाए और दूसरे लेवल में ऑफ लाइन।
4 लाख तक पहुंच जाती है परीक्षार्थियों की संख्या
हर बार एचटेट परीक्षा में परीक्षार्थियों की तादाद चार लाख से ज्यादा पहुंच जाती है। इतने परीक्षार्थियों के लिए ऑनलाइन परीक्षा वाकई चुनौतीपूर्ण है। ऐसा माना जा रहा है कि ऑनलाइन परीक्षा का ऑप्शन चुनने वालों की संख्या आधे से भी कम हो सकती है।



CTET, TEACHER ELIGIBILITY TEST (TET), NCTE, RTE, UPTET, HTET, JTET / Jharkhand TET, OTET / Odisha TET  ,
Rajasthan TETRTETBETET / Bihar TET,   PSTET / Punjab State Teacher Eligibility Test, West Bengal TET / WBTET, MPTET / Madhya Pradesh TET, ASSAM TET / ATET
, UTET / Uttrakhand TET , GTET / Gujarat TET , TNTET / Tamilnadu TET , APTET / Andhra Pradesh TET , CGTET / Chattisgarh TET, HPTET / Himachal Pradesh TET


No comments:

Post a Comment