Thursday, November 12, 2015

HTET : एचटेट को नकल रहित बनाने में जुटा शिक्षा विभाग - HTET Exam on 14th and 15th Nov 2015

 HTETएचटेट को नकल रहित बनाने में जुटा शिक्षा विभाग - HTET Exam on 14th and 15th Nov 2015



  सुरेंद्र यादव, नारनौल : 14 और 15 नवंबर को जिला के 39 परीक्षा केंद्रों पर होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा को नकल रहित बनाने के लिए शिक्षा विभाग पूरे प्रयास कर रहा है। सोमवार तक 20 परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल जैमर लगाए जा चुके हैं। बोर्ड अधिकारियों व अन्य जरूरी कार्यों से संपर्क करने के लिए प्रत्येक  परीक्षा केंद्र में तीन-तीन लैंडलाइन फोन लगवाए गए हैं ताकि किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। परीक्षा केंद्र में दाखिल होने वाले परीक्षार्थी, कर्मचारी, अधिकारी, यहां तक कि फ्लाइंग टीम के सदस्यों को भी आइ-कार्ड दिखाने के बाद ही प्रवेश मिल सकेगा। शिक्षा विभाग ने सभी को आई-कार्ड मुहैया करवा दिए हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी संतोष तंवर ने संपर्क करने पर बताया कि जिला प्रशासन के सहयोग से परीक्षा में किसी भी प्रकार से नकल नहीं करने देने के प्रयास किए गए हैं। आज बृहस्पतिवार को छुट्टी के दिन भी एच-टेट परीक्षा की तैयारियों के लिए महेंद्रगढ़ में सभी बीईओ व अन्य शिक्षा अधिकारियों की मी¨टग का आयोजन किया गया था। उन्होंने बताया कि हाल की कुछ परीक्षाओं में मोबाइल के माध्यम से प्रश्नपत्र लीक के मामले देखते हुए सभी परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल जैमर लगाए जा रहे हैं। बृहस्पतिवार तक 20 परीक्षा केंद्रों में जैमर लगाने का काम पूरा किया जा चुका है। बाकी केंद्रों में शुक्रवार तक यह कार्य पूरा कर लिए जाने की संभावना है।

डीईओ ने बताया कि जिला में बनाए गए 39 परीक्षा केंद्रों में से दो ऑनलाइन परीक्षा केंद्र हैं जो कि डीएवी संस्थान कनीना और आरपीएस संस्थान महेंद्रगढ़ में बनाए गए हैं। सभी केंद्रों पर बायोमीट्रिक मशीनें लगाई जा रही हैं। इनमें परीक्षार्थियों व परीक्षा ड्यूटी में लगे कर्मचारियों के ¨फगर ¨प्रट्स लिए जाएंगे ताकि पेपर में गड़बड़ी की कोई संभावनाएं न रहे। मशीनें लगाने का कार्य शुक्रवार को पूरा कर लिया जाएगा। परीक्षा की स्टेशनरी के थैले पहुंच चुके हैं।

संतोष तंवर ने बताया कि उन्होंने परीक्षा ड्यूटी से जुड़े सभी शिक्षा अधिकारियों की आज बैठक लेकर उन्हें जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। परीक्षा में डीईओ के अलावा पांच बीईओ फ्लाइंग ड्यूटी देंगे। जिला उपायुक्त भी फ्लाइंग के रूप में परीक्षा केंद्रों को चेक करेंगे। इस बार परीक्षा के लिए पेपर उसी दिन सुबह 7 बजे ट्रेजरी में आएंगे, जहां पर जिला उपायुक्त के प्रतिनिध और बोर्ड के प्रतिनिध के अलावा जिला शिक्षा विभाग के अधिकारियों के हस्ताक्षर के बाद उतारा जाएगा। वहां से सीधे परीक्षा केंद्रों में भेजे जाएंगे। परीक्षा संपन्न होने के बाद सभी केंद्रों की ओएमआर शीट नारनौल में बनाए गए संग्रहण केंद्र में जमा की जाएंगी। पूरे कार्य की वीडियोग्राफी की जाएगी, ताकि किसी भी स्तर पर होने वाली गड़बड़ी को पकड़ा जा सके।

एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि जिस संस्थान में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, उनमें उसी संस्थान का स्टाफ परीक्षा ड्यूटी देगा। ऐसे में नकल की संभावना के बारे में पूछे प्रश्न पर डीईओ ने कहा कि जिला में ऐसे कुल 43 परीक्षार्थी हैं, जो उसी केंद्र में परीक्षा देंगे, जहां के स्टाफ मेंबर हैं। इस बारे में रिपोर्ट बनाकर शिक्षा निदेशालय और बोर्ड अधिकारियों के पास भेजी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर डीपीई और पीटीआइ शिक्षकों की भी ड्यूटी लगाई गई हैं। महिला अभ्यर्थियों की चे¨कग महिला पीटीआइ करेंगी।

उन्होंने बताया कि हर संस्थान में स्थापित किए गए परीक्षा केंद्र में एक राजपत्रित अधिकारी नियुक्त किया गया है। परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले तक ही विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश होना होगा। परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी मेजिस्ट्रेट की नियुक्ति भी की गई है ताकि कानून व्यवस्था की स्थिति को बनाया रखा जा सके और बाहरी हस्तक्षेप पर पूरी तरह अंकुश लगाकर परीक्षाओं को सुचारु रूप से संपन्न करवाया जा सके।



 HTET  / टीईटी / TET Teacher Eligibility Test Updates / Teacher Recruitment News
HTET, Teacher Selection in Haryana
http://joinhtet.blogspot.com/
http://naukri-recruitment-result.blogspot.com/
CTET, TEACHER ELIGIBILITY TEST (TET), NCTE, RTE, UPTET, HTET, JTET / Jharkhand TET, OTET / Odisha TET  ,Rajasthan TETRTETBETET / Bihar TET,   PSTET / Punjab State Teacher Eligibility Test, West Bengal TET / WBTET, MPTET / Madhya Pradesh TET, ASSAM TET / ATET, UTET / Uttrakhand TET , GTET / Gujarat TET , TNTET / Tamilnadu TET , APTET / Andhra Pradesh TET , CGTET / Chattisgarh TET, HPTET / Himachal Pradesh TET

No comments:

Post a Comment