Sunday, April 8, 2012

Chandigarh - 219 टीजीटी शिक्षकों की भरती

Chandigarh - 219 टीजीटी शिक्षकों की भरती


चंडीगढ़ शिक्षा विभाग एसएसए के तहत भरेगा खाली पद



चंडीगढ़। बीएड के साथ सीटीईटी (सेंट्रल एलिजिबिल्टी टेस्ट) क्लीयर कर चुके हजारों युवाओं के लिए खुशखबरी है। शिक्षा विभाग चंडीगढ़ ने ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) के 219 पदों को भरने की तैयारी कर ली है। भरती प्रक्रिया शेड्यूल और नियमों को फाइनल कर दिया गया है। अप्रैल के पहले सप्ताह में इन पदों को भरने के लिए विज्ञापन जारी करेगा।
शिक्षकों को प्रतिमाह 20,900 वेतन दिया जाएगा और इस पद के लिए 21 से 35 आयु वाले युवा भरती के लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन से लेकर ज्वाइनिंग तक की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। इस संबंध में चंडीगढ़ एसएसए वेबसाइट पर पूरी जानकारी मिलेगी। वर्ष 2008 में शिक्षक भरती घोटाले के बाद इस बार भरती में इंटरव्यू का प्रावधान ही नहीं रखा गया है।
पंजाब, हरियाणा टीईटी वाले भी कर सकेंगे आवेदनः
जेबीटी की तरह ही टीजीटी पदों की भरती में पंजाब और हरियाणा की ओर से हुए पीटेट और एचटेट (शिक्षक पात्रता परीक्षा) पास करने वाले युवा भी आवेदन कर सकते हैं।
कैसे बनेगी भरती की मेरिट ः
शिक्षक भरती में प्रत्येक डिग्री के अंक रखे गए हैं। मेरिट में ग्रेजुएशन के 20, बीएड के 20, संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन के 5, एमएड 2, एमफिल 1 और पीएचडी के 2 अंक रखे गए हैं। उधर, सीटीईटी के 50 अंक निर्धारित किए हैं। मेरिट में समान अंक होने पर सीटीईटी में अधिक अंक पाने वाले कैंडीडेट को वरीयता दी जाएगी।
सोशल स्टडी में सबसे अधिक पद
टीजीटी के कुल 219 पदों में सबसे अधिक एसएसटी के 42 पद हैं जबकि गणित के 36, ज्योग्राफी 15, अंग्रेजी 25, साइंस (नॉन मेडिकल) 30, साइंस (मेडिकल) 18, हिंदी 39, पंजाबी के 14 पदों पर भरती होगी। इन पदों में से 55 फीसदी जनरल, 27 ओबीसी, 15 फीसदी एससी, 3 फीसदी पीएच और 10 फीसदी एक्स सर्विसमैन कोटे से भरे जाएंगे।
टीजीटी पदों को भरने के लिए विभाग तैयारी कर रहा है। दो महीने के अंदर भरती प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। भरती एकेडमिक अंकों की मेरिट पर होगी। अगले हफ्ते तक विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा।
संदीप हंस, डीपीआई स्कूल चंडीगढ़ 



No comments:

Post a Comment