Friday, June 21, 2013

HTET : एचटेट 2013 : परीक्षा से दस दिन पहले डाउनलोड होंगे एडमिट


HTET :  एचटेट 2013 : परीक्षा से दस दिन पहले डाउनलोड होंगे एडमिट कार्ड








प्रदेश में 25 व 26 जून को होने वाली एचटेट परीक्षा में बैठने के लिए लेवल-2 टीजीटी वर्ग के लिए सबसे ज्यादा आवेदन किए गए हैं जबकि लेवल-3 पीजीटी के लिए सबसे कम।

वर्ष 2011 में हुए एचटेट की अपेक्षा इस बार परीक्षा में कम आवेदकों ने भाग लिया है। एचटेट की परीक्षा में बैठने के लिए तीनों वर्गो में करीब 3 लाख 80 हजार आवेदकों ने अप्लाई किया है। जिसमें से लेवल-1 पीआरटी के लिए करीब 1 लाख 25 हजार, लेवल-2 टीजीटी के लिए करीब 1 लाख 63 हजार ने जबकि लेवल-3 पीजीटी के लिए सबसे कम करीब 92 हजार आवेदकों ने ही अप्लाई किया है।

नई कंडीशन से घटी रुचि
अध्यापक भर्ती के नियमों में योग्यता संबंधी बदलाव की कंडीशन से इस बार वर्ष 2011 में हुए एचटेट की अपेक्षा पीजीटी व टीजीटी में आवेदकों ने कम अप्लाई किया है। सूत्रों के मुताबिक अध्यापक भर्ती बोर्ड ने अपने नियमों में बदलाव किया है जिसमें टीजीटी में एच्छिक विषय सहित स्नातक व पीजीटी के लिए बीएड योग्यता रखी है। जबकि पहले ये नियम नहीं थे। (More Update will provide you if any)

15 जून से डाउनलोड होंगे एडमिट कार्ड

25 व 26 जून को होने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा में बैठने के लिए वेबसाइट से डाउनलोड होने वाला एडमिट कार्ड अब जून महीने में 15 जून के आसपास डाउनलोड किया जा सकेगा। सूत्रों के मुताबिक दो बार परीक्षा की तिथि निर्धारित की गई थी व दोनों ही बार करीब एक सप्ताह पहले एडमिट कार्ड आवेदकों को उपलब्ध कराने की योजना थी। अब परीक्षा के 10 दिन पहले विभाग की वेबसाइट पर एडमिट कार्ड डाउनलोड हो सकेगा। बोर्ड के सूत्रों के मुताबिक जल्द ही इस संदर्भ में शेड्यूल जारी किया जाएगा।



No comments:

Post a Comment